थर्मोकपल की तापमान माप की स्थिति के बारे में विस्तार से बताएं

- 2021-09-29-

थर्मोकपलएक प्रकार का तापमान संवेदन तत्व है, यह एक प्रकार का उपकरण है, थर्मोकपल सीधे तापमान को मापता है। विभिन्न संरचना सामग्री वाले दो कंडक्टरों से बना एक बंद लूप। विभिन्न सामग्रियों के कारण, विभिन्न इलेक्ट्रॉन घनत्व इलेक्ट्रॉन प्रसार उत्पन्न करते हैं, और एक स्थिर संतुलन के बाद एक क्षमता उत्पन्न होती है। जब दोनों सिरों पर एक ढाल तापमान होता है, तो लूप में एक करंट उत्पन्न होगा, और एक थर्मोइलेक्ट्रोमोटिव बल उत्पन्न होगा। तापमान का अंतर जितना अधिक होगा, करंट उतना ही अधिक होगा। थर्मोइलेक्ट्रोमोटिव बल को मापने के बाद, तापमान मान ज्ञात किया जा सकता है। व्यवहार में, थर्मोकपल एक ऊर्जा कनवर्टर है जो थर्मल ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

थर्मोकपल के तकनीकी लाभ:थर्मोकपल्सएक विस्तृत तापमान माप सीमा और अपेक्षाकृत स्थिर प्रदर्शन है; उच्च माप सटीकता, थर्मोकपल मापा वस्तु के सीधे संपर्क में है, और मध्यवर्ती माध्यम से प्रभावित नहीं है; थर्मल प्रतिक्रिया समय तेज है, और थर्मोकपल तापमान परिवर्तन के प्रति संवेदनशील है; मापने की सीमा बड़ी है, थर्मोकपल तापमान को -40 ~ + 1600„ƒ„ƒ से लगातार माप सकता है; NSथर्मोकपलविश्वसनीय प्रदर्शन और अच्छी यांत्रिक शक्ति है। लंबी सेवा जीवन और आसान स्थापना। गैल्वेनिक जोड़े को अलग-अलग गुणों के साथ दो कंडक्टर (या अर्धचालक) सामग्री से बना होना चाहिए लेकिन लूप बनाने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। थर्मोकपल के मापने वाले टर्मिनल और संदर्भ टर्मिनल के बीच तापमान का अंतर होना चाहिए।

दो अलग-अलग सामग्रियों के कंडक्टर या अर्धचालक ए और बी एक बंद लूप बनाने के लिए एक साथ वेल्डेड होते हैं। जब कंडक्टर ए और बी के दो अटैचमेंट पॉइंट 1 और 2 के बीच तापमान का अंतर होता है, तो दोनों के बीच एक इलेक्ट्रोमोटिव बल उत्पन्न होता है, जिससे लूप में एक बड़ा करंट बनता है। इस घटना को थर्मोइलेक्ट्रिक प्रभाव कहा जाता है। थर्मोकपल इस प्रभाव का उपयोग करके काम करते हैं।