सोलनॉइड वाल्व के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली तीन सीलिंग सामग्री

- 2021-10-12-

1. एनबीआर नाइट्राइल रबर
सोलनॉइड वाल्व ब्यूटाडीन और एक्रिलोनिट्राइल के इमल्शन पोलीमराइजेशन द्वारा बनाया जाता है। नाइट्राइल रबर मुख्य रूप से कम तापमान वाले इमल्शन पोलीमराइजेशन द्वारा निर्मित होता है। इसमें उत्कृष्ट तेल प्रतिरोध, उच्च पहनने के प्रतिरोध, अच्छा गर्मी प्रतिरोध और मजबूत आसंजन है। इसके नुकसान खराब कम तापमान प्रतिरोध, खराब ओजोन प्रतिरोध, खराब विद्युत गुण और थोड़ा कम लोच हैं। सोलनॉइड वाल्व का मुख्य उद्देश्य: सोलनॉइड वाल्व नाइट्राइल रबर का उपयोग मुख्य रूप से तेल प्रतिरोधी उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है। सोलनॉइड वाल्व जैसे तेल प्रतिरोधी पाइप, टेप, रबर डायाफ्राम और बड़े तेल के थैले आमतौर पर विभिन्न तेल प्रतिरोधी ढाला उत्पादों, जैसे ओ-रिंग, तेल सील और चमड़े को बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। रबर शीट और पहनने के लिए प्रतिरोधी भागों को बनाने के लिए कटोरे, डायाफ्राम, वाल्व, धौंकनी आदि का भी उपयोग किया जाता है
2. ईपीडीएम ईपीडीएम (एथिलीन-प्रोपलीन-डायने मोनोमर) सोलनॉइड वाल्व ईपीडीएम की मुख्य विशेषता ऑक्सीकरण, ओजोन और जंग के लिए इसका बेहतर प्रतिरोध है। चूंकि ईपीडीएम पॉलीओलेफिन परिवार से संबंधित है, इसलिए इसमें उत्कृष्ट वल्केनाइजेशन गुण हैं। सभी घिसने वालों में, EPDM का विशिष्ट गुरुत्व सबसे कम है। सोलनॉइड वाल्व अपनी विशेषताओं को प्रभावित किए बिना बड़ी मात्रा में भराव और तेल को अवशोषित कर सकता है। इसलिए, कम लागत वाले रबर यौगिकों का उत्पादन किया जा सकता है। सोलेनॉइड वाल्व आणविक संरचना और विशेषताएं: ईपीडीएम एथिलीन, प्रोपलीन और गैर-संयुग्मित डायन का एक टेरपोलिमर है। Diolefins की एक विशेष संरचना होती है। सोलनॉइड वाल्व के दो बंधों में से केवल एक को कोपोलिमराइज़ किया जा सकता है, और असंतृप्त दोहरे बंधन मुख्य रूप से क्रॉस-लिंक के रूप में उपयोग किए जाते हैं। दूसरा असंतृप्त एक मुख्य बहुलक श्रृंखला नहीं बनेगा, बल्कि केवल पार्श्व श्रृंखला बन जाएगा। EPDM की मुख्य बहुलक श्रृंखला पूरी तरह से संतृप्त है। सोलनॉइड वाल्व की यह विशेषता ईपीडीएम को गर्मी, प्रकाश, ऑक्सीजन, विशेष रूप से ओजोन के लिए प्रतिरोधी बनाती है। ईपीडीएम अनिवार्य रूप से गैर-ध्रुवीय है, इसमें ध्रुवीय समाधान और रसायनों का प्रतिरोध है, इसमें कम जल अवशोषण होता है, और इसमें अच्छे इन्सुलेशन गुण होते हैं। सोलेनॉइड वाल्व विशेषताएँ: कम घनत्व और उच्च फिलिंग; उम्र बढ़ने का प्रतिरोध; संक्षारण प्रतिरोध; एक £ जल वाष्प प्रतिरोध; â'¤ अतितापित जल प्रतिरोध; विद्युत प्रदर्शन; लोच; आसंजन।
3. विटन फ्लोरीन रबड़ (एफकेएम)
सोलनॉइड वाल्व अणु में फ्लोरीन युक्त रबर फ्लोरीन सामग्री के आधार पर विभिन्न प्रकार के होते हैं, अर्थात मोनोमर संरचना; सोलनॉइड वाल्व हेक्साफ्लोराइड श्रृंखला का फ्लोरीन रबर उच्च तापमान प्रतिरोध, रासायनिक प्रतिरोध में सिलिकॉन रबर से बेहतर है, और सोलनॉइड वाल्व अधिकांश तेलों और सॉल्वैंट्स (कीटोन और एस्टर को छोड़कर) के लिए प्रतिरोधी है, मौसम प्रतिरोध, ओजोन प्रतिरोध अच्छा है, लेकिन ठंडा है प्रतिरोध खराब है; सोलनॉइड वाल्व आमतौर पर ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल, बी और अन्य उत्पादों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, और रासायनिक संयंत्रों में सील होते हैं। ऑपरेटिंग तापमान रेंज -20 डिग्री सेल्सियस है। ½ž260„ƒ, कम तापमान प्रतिरोधी प्रकार का उपयोग तब किया जा सकता है जब कम तापमान की आवश्यकताओं का उपयोग किया जाता है, जिसे -40„ƒ पर लागू किया जा सकता है, लेकिन कीमत अधिक है।