थर्मोकपल मॉडल में अंतर कैसे करें

- 2021-10-19-

आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले थर्मोकपल को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: मानक थर्मोकपल और गैर-मानक थर्मोकपल। तथाकथित मानक थर्मोकपल थर्मोकपल को संदर्भित करता है जिसकी थर्मोइलेक्ट्रिक शक्ति और तापमान राष्ट्रीय मानक में निर्धारित होते हैं, जो त्रुटियों के लिए अनुमति देता है, और इसमें एक सुसंगत मानक अनुक्रमण तालिका होती है। इसमें चयन के लिए एक मिलान प्रदर्शन उपस्थिति है। गैर-मानकीकृत थर्मोकपल, अनुप्रयोग सीमा या परिमाण के क्रम के संदर्भ में मानकीकृत थर्मोकपल जितने अच्छे नहीं होते हैं। आम तौर पर, कोई सुसंगत अनुक्रमण तालिका नहीं होती है, और वे मुख्य रूप से कुछ विशेष अवसरों में माप के लिए उपयोग की जाती हैं।

सात मानकीकृत थर्मोकपल, एस, बी, ई, के, आर, जे, और टी, चीन में सुसंगत डिजाइन के थर्मोकपल हैं।

थर्मोकपल की अनुक्रमण संख्या मुख्य रूप से एस, आर, बी, एन, के, ई, जे, टी और इसी तरह हैं। इस बीच, S, R, B कीमती धातु थर्मोकपल से संबंधित हैं, और N, K, E, J, T सस्ते धातु थर्मोकपल से संबंधित हैं।

थर्मोकपल इंडेक्स नंबर की व्याख्या निम्नलिखित है:
एस प्लैटिनम रोडियम 10 शुद्ध प्लेटिनम
आर प्लैटिनम रोडियम 13 शुद्ध प्लेटिनम
बी प्लैटिनम रोडियम 30 प्लैटिनम रोडियम 6
के निकेल क्रोमियम निकेल सिलिकॉन
टी शुद्ध तांबा तांबा निकल
जे आयरन कॉपर निकल
एन नी-सीआर-सी नी-सी
ई निकल-क्रोमियम कॉपर-निकेल
(एस-टाइप थर्मोकपल) प्लैटिनम रोडियम 10-प्लैटिनम थर्मोकपल
प्लैटिनम रोडियम 10-प्लैटिनम थर्मोकपल (एस-टाइप थर्मोकपल) एक कीमती धातु थर्मोकपल है। युगल तार का व्यास 0.5 मिमी के रूप में निर्दिष्ट है, और स्वीकार्य त्रुटि -0.015 मिमी है। सकारात्मक इलेक्ट्रोड (एसपी) की नाममात्र रासायनिक संरचना 10% रोडियम, 90% प्लैटिनम और नकारात्मक इलेक्ट्रोड (एसएन) के लिए शुद्ध प्लैटिनम के साथ प्लैटिनम-रोडियम मिश्र धातु है। आमतौर पर सिंगल प्लैटिनम रोडियम थर्मोकपल के रूप में जाना जाता है। इस थर्मोकपल का दीर्घकालिक अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान 1300„ƒ„ƒ है, और अल्पकालिक अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान 1600„ƒ„ƒ है।